नोएडा, गुरुग्राम और दिल्ली के बॉर्डर पर भीषण जाम; किसानों की मांगें पूरी न होने का अंजाम भुगत रहे NCR के लोग

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर किसान आज मंगलवार को पंजाब-हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की दिल्ली में एंट्री रोकने और सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसी कड़ी में दिल्ली की सीमाएं सील कर दी गई हैं और कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। ट्रैफिक प्रतिबंधों के चलते दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित एनसीआर के शहरों में लोगों को जाम की स्थिति से जूझना पड़ रहा है।

एमएसपी पर कानून बनाने सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलनकारी किसानों ने मंगलवार (13 फरवरी) के लिए ‘दिल्ली चलो’ मार्च का एलान किया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने इसके मद्देनजर यात्रियों के लिए यातायात सलाह जारी की है। ट्रैफिक प्रतिबंधों के चलते दिल्ली-एनसीआर में लोगों को जाम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। कई रास्तों पर वाहन रेंग-रेंग कर चलते नजर आ रहे हैं।

  • किसानों का दिल्ली कूच के मद्देनजर सभा, जुलूस, रैलियों व ट्रैक्टर ट्राली लेकर राजधानी में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  • सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने 12 फरवरी से 12 मार्च तक धारा-144 लगा दी है।
  • आदेश में कहा गया है कि वर्ष 2020-21 में हुए किसानों के प्रदर्शन के अनुभव और खुफिया एजेंसियों से प्राप्त बड़े पैमाने पर गंभीर कानून व्यवस्था की समस्या के इनपुट को ध्यान में रखते हुए ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए कानूनी कदम उठाना आवश्यक है।
  • दिल्ली के भीतर सार्वजनिक स्थान पर विस्फोटक, आग्नेयास्त्र, घातक हथियार या अपराध व बचाव के हथियार के रूप में इस्तेमाल किए जाने में सक्षम शस्त्र को ले जाने पर प्रतिबंध होगा।

Leave a Reply